7/24/2007

मीडिया विमर्श के वेब मीडिया अंक का विमोचन



रायपुर । जनसंचार के विविध आयामों पर केंद्रित त्रैमासिक पत्रिका मीडिया विमर्श के वेब मीडिया पर केंद्रित अंक का विमोचन अवंति विहार में फिल्मस डिवीजन(सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार) के पूर्व मुख्य संपादक डब्लू. डी. साठे (मुंबई) ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मीडिया को लेकर पत्रिका ने एक गंभीर विमर्श की शुरूआत की है।वह पत्रिका एक वैचारिक फोरम ही नहीं आंदोलन का भी रूप लेगी क्योंकि इसके लेखों में सच कहने का साहस दिखता है।

श्री साठे ने कहा कि मीडिया के सामाजिक दायित्वबोध को जगाने के लिए ऐसे प्रयासों की जरूरत है। पत्रिका में जिस तरह के लेख और विश्लेषण आ रहे हैं उससे यह जल्द ही मीडिया कर्मियों की अनिवार्य जरूरत बन जाएगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ पत्रकार एवं बख्शी सृजनपीठ के अध्यश्र बबन प्रसाद मिश्र ने कहा कि मीडिया विमर्श पत्रिका के माध्यम से मीडिया जगत मं छत्तीसगढ़ की महत्वपूर्ण पहचान कायम हुयी है। यह मीडिया पर केंद्रित देश की पहली हिंदी पत्रिका है जो इंटरनेट और प्रिंट माध्यम पर एक साथ प्रकाशित होती है। पत्रिका ने अपने चार महत्वपूर्ण विशेषांकों के माध्यम से एक वैचारिक बहस का सूत्रपात किया है।

इस मौके पर श्री मिश्र ने शाल-श्रीफल एवं छत्तीसगढ़ के प्रमुख रचनाकारों की पुस्तकें भेंटकर श्री साठे का सम्मान भी किया। प्रारंभ में मिडिया विमर्श की प्रकाशक भूमिका द्विवेदी ने अतिथियों का स्वागत किया । कार्यक्रम में कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय, रायपुर के रीडर डॉ. शाहिद अली, पत्रकार संजय द्विवेदी यशवंद गोहिल आदि मौजूद थे। संचालन जयप्रकाश मानस एवं आभार ज्ञापन तपेश जैन ने किया।

1 टिप्पणी:

Sanjeet Tripathi ने कहा…

शुभकामनाएं