5/08/2010

हिंदी के महत्वपूर्ण ब्लॉगों का आदर

यूँ तो आज लगभग हिंदी के महत्वपूर्ण पत्र-पत्रिकाओं में हिंदी ब्लॉगों को तवज्जो दिया जा रहा है । कोई ब्लॉग में छपे अंशों को प्रकाशित कर अपना ब्लॉग प्रेम का प्रदर्शन कर रहा है तो कोई किसी चयनित और छोटी सी पोस्टिंग को । इंटरनेट पर संचालित कई ऐेसी पत्रिकायें या पोर्टल हैं जो कमोवेश अपने ख़ास लेखकों के ब्लॉग वहाँ प्रदर्शित कर रहे हैं । किन्तु एक बात तो अब तक देखने को मिली है - वह है चयन में अपने पूर्वाग्रह । जैसे हरिभूमि में पिछले कई माह से एक दो ब्लॉगों की पोस्टिंग को ही कट एंड पेस्ट कर चिपका दिया जा रहा है । हो सकता है यह लाचारी हो और शायद इसके पीछे समय की कमी भी हो । कुछ अख़बार ऐसे हैं जो सिर्फ़ अपने विचारधारा के ब्लॉगों को ही छाप रहे हैं ।

बहरहाल सृजनगाथा जैसी भाषा, साहित्य और संस्कृति को प्रोत्साहित करने वाली विशुद्धतः साहित्यिक पोर्टल ने अब हिंदी के महत्वपूर्ण ब्लॉग्स को समादरण देने लगी है । इसमें विषय साहित्यिक भी होंगे और साहित्येत्तर भी । चूँकि ब्लॉग्स ग्लोबल अभिव्यक्ति के साधन हैं अतः यहाँ भूगोल का भी दुराग्रह नहीं होगा । अब तक अधिकांश पत्रिकाओं ने जिन ब्लॉग्स या ब्लॉगर्स की कथित चर्चा की है, हम उसके मोह से भी बचते रहेंगे । सुदूर गाँवों में, कम साधनों के बावजूद ब्लॉग्स पर हिन्दी को विस्तारित करने वाले ब्लॉगर्स पर भी हमारी दृष्टि रहेगी ।

हमने पिछले सप्ताह से शुरू किया है - आप ही देखें कुछ ब्लॉग्स, हो सकता है जिसे शायद आप ऐसे ही जाने दिये होंगे -


ब्लॉग गाथा




जिन्ना, जसवंत और भारत का भविष्य
बालसुब्रमण्यम लक्ष्मीनारायण

9 टिप्‍पणियां:

शिक्षामित्र ने कहा…

आवश्यक ध्यानाकर्षण।

काजल कुमार Kajal Kumar ने कहा…

हम हिन्दी वाले गुटबाज़ी के बिना रह ही नहीं सकते. अकेले रहने से अस्तित्व ही ख़तरे में लगने लगता है इसलिए सब एक दूसरे की पीठ-खुजाई में लगे रहते हैं. I:-)

honesty project democracy ने कहा…

सार्थकता और पारदर्शिता की ओर एक सराहनीय कदम /

अजय कुमार झा ने कहा…

"कोई ब्लॉग में छपे अंशों को प्रकाशित कर अपना ब्लॉग प्रेम का प्रदर्शन कर रहा है तो कोई किसी चयनित और छोटी सी पोस्टिंग को ।"

उई दैय्या ..कहीं आपने अपनी बंदूक हमारी तरफ़ ही तो नहीं तानी बंधुवर । खैर जो भी हो , आपको इस अनूठे प्रयास के लिए अग्रिम बधाई और शुभकामनाएं । आज ऐसे प्रयासों की बहुत जरूरत है । शुक्रिया

शरद कोकास ने कहा…

यह बहुत अच्छा प्रयास है । इसे जारी रखें ।

Suman ने कहा…

nice

Sanjeet Tripathi ने कहा…

acchi khabar
jata hu diye huye links par,
shukriya

'अदा' ने कहा…

निःसंदेह एक बहुत अच्छी पहल है..
आभार...

ललित शर्मा ने कहा…

बहुत अच्छी शुरुवात

बधाई