5/22/2008

कहीं भारतीय रेलवे स्टेशन आतंकवादी पनाहगाह तो नहीं?



गुलाबी नगरी के नाम से प्रसिद्ध भारत का सुप्रसिद्ध पर्यटक स्थल एवं राजस्थान राज्य की राजधानी के रूप में प्रसिद्ध ऐतिहासिक नगरी जयपुर आख़िरकार आतंकवादियों के निशाने पर आ ही गई। 68 लोगों की जान लेने वाले आतंकवादियों के इन क्रमवार धमाकों की जाँच पड़ताल अनेकों कोणों से की जा रही है। कभी सीमापार द्वारा प्रायोजित आतंकवाद की ओर शक की सुई घूमती है तो कभी बंगलादेश का नया नवेला आतंकवादी संगठन हूजी संदेह के दायरे में आता है।

कभी इंडियन मुजाहिद्दीन नामक संगठन का परिचय जयपुर धमाके से जोड़कर कराया जा रहा है तो कभी सिमी नामक संगठन पर भी शक की सुई घूमती है। कहा जा सकता है कि प्रत्येक ऐसी आतंकवादी घटनाओं के बाद संदेह का दायरा इतना बड़ा कर दिया जाता है गोया कि यह भूसे में सुई ढूँढने जैसा हो। कौन सा आतंकवादी संगठन अथवा कौन से लोग इसके लिए ज़िम्मेदार हैं, इस बात का सही-सही पता लग भी पाएगा अथवा नहीं। दोषी लोग क़ानून की गिरफ़्त में आ पाएँगे अथवा नहीं, इन सभी बातों को लेकर संदेह बना हुआ है। संदेह का मुख्य कारण यही है कि देश में होने वाली अधिकांश आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने वालों का अब तक कोई सुरांग नहीं लग पाया है।

परन्तु प्रत्येक आतंकवादी कार्रवाई में एक समानता अवश्य पाई जा सकती है और वह यह कि ऐसी घटनाओं में अधिकांशतय: बेगुनाह आम नागरिक ही मारे जाते रहे हैं। एक दूसरी समानता यह भी है कि हादसे के तुरन्त बाद होने वाली पुलिस कार्रवाई अथवा जाँच पड़ताल में बेगुनाह लोगों को ही जाँच पड़ताल व तफ़तीश का भी सामना करना पड़ता है तथा ऐसी घटनाओं में संलिप्त होने के संदेह मात्र से ही संदेह के दायरे में आने वाले अनेक लोगों को सामाजिक रूप से गहन मानसिक उत्पीड़न के दौर से भी गुज़रना पड़ता है। इन बेगुनाह शहीदों तथा संदेह के दायरे में आने वाले बेगुनाह लोगों के व इनके परिजनों के मानसिक उत्पीड़न की भरपाई न तो कोई सरकार कर सकती है न ही कोई संगठन। उदाहरण के तौर पर राजस्थान सरकार ने जयपुर बम विस्फोट के बाद राज्य में अवैध रूप से रहने वाले बँगलादेशी नागरिकों के विरुद्ध एक बड़ा अभियान छेड़ने का फ़ैसला किया है।

बँगलादेशी नागरिकों की जाँच पड़ताल के नाम पर चलाई जाने वाली इस मुहिम का कारण केवल यह बताया जा रहा है कि जयपुर विस्फोट में हूजी नामक जिस संगठन के शामिल होने का संदेह जताया जा रहा है, वह संगठन मूलत: बंगलादेश से संचालित होता है। माना जा रहा है कि यदि हूजी ने इस आतंकवादी कार्रवाई को अंजाम दिया होगा तो संभव है कि उसे जयपुर में अवैध रूप से रहने वाले बंगलादेशियों द्वारा संरक्षण अथवा पनाह दी गई हो। मात्र इसी संदेह को लेकर अवैध बँगलादेशी नागरिकों के विरुद्ध राजस्थान में राज्यव्यापी मुहिम छेड़ी गई है।

प्रश्न यह है कि क्या मात्र बँगलादेशी नागरिक ही भारत में अवैध रूप से रहकर आतंकवाद के फैलने में सहायक साबित हो रहे हैं अथवा कुछ और भी जीते जागते उदाहरण हैं जोकि आतंकवाद को सुरक्षा, संरक्षण तथा सूचना आदि सब कुछ उपलब्ध करवा सकते हैं। इस पर भी ग़ौर करना बेहद ज़रूरी है। दरअसल भारत, पाकिस्तान व बंगलादेश के लोगों में शारीरिक रूप से प्राकृतिक तौर पर ऐसी समानताएं हैं जिसके कारण पहली नज़र में इनमें अंतर कर पाना आसान नहीं हो पाता। वैसे भी मात्र 60 वर्ष पूर्व यह सभी एक ही देश, भारत के अंग हुआ करते थे। अत: इन तीनों देशों के लोगों का रहन-सहन, चेहरा, रंग रूप, पहनावा तथा काफ़ी हद तक भाषा भी मिलती जुलती सी हुआ करती है। यही कारण है कि यह लोग भारत जैसे विशाल देश में भीड़ भरे बाज़ारों, धार्मिक स्थलों, रेलगाड़ियों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, पार्क, अस्पताल आदि कहीं भी बड़ी आसानी से मामूली सा भेष बदलकर अथवा बिना भेस बदले ही घुल मिल जाते हैं। और यही समानता तथा इनका आम भारतीयों जैसा ही दिखाई देना किसी भी बड़े हादसे का कारण बन जाता है। यही विशेषता इन अपराधियों के बचकर निकल भागने में भी सहायक होती है।

तो क्या राजस्थान से बँगलादेशी नागरिकों के निकल जाने मात्र से देश में आतंकवादी घटनाओं में कमी आ जाएगी? भारत में तो बँगलादेशी नागरिकों के विषय को लेकर वैसे भी दो तरह की राजनैतिक धारणाएं हैं। एक का रुख अवैध बँगलादेशी घुसपैठियों के प्रति काफ़ी सख्त है तो दूसरी विचारधारा इनके विरुद्ध नरमी बरते जाने की पक्षधर है। अवैध घुसपैठियों को तो वैसे भी भारत से इसलिए भी निष्कासित कर दिया जाना चाहिए क्योंकि भारत स्वयं जनसंख्या, ग़रीबी, बेरोंजगारी जैसे कई बुनियादी संकटों से जूझ रहा है। परन्तु बँगलादेशी घुसपैठियों के विरुद्ध राजस्थान में होने वाली कार्रवाई से एक बात ज़रूर साफ़ हो जाती है कि चूँकि अवैध रूप से रहने वाले बँगलादेशी नागरिकों की पहचान को लेकर जो संदेह की स्थिति उत्पन्न हो रही है, उसके चलते ऐसी कार्रवाई की जा रही है। तो क्या अवैध बंगलादेशियों को राजस्थान से खदेड़े जाने के बाद भारत को आतंकवादी घटनाओं से छुटकारा मिल जाएगा? शायद नहीं। इसकी वजह यह है कि अवैध बँगलादेशी नागरिकों से कहीं अधिक पहचान की समस्या उन संदिग्ध व्यक्तियों को लेकर होनी चाहिए जोकि लगभग पूरे भारतवर्ष में रेलवे स्टेशन, प्लेटफ़ार्म तथा यात्री विश्राम गृहों, स्टेशन के आसपास, पार्क, मन्दिरों, धर्मशालाओं व रेलवे लाईन के किनारे झोपड़ पट्टियों में आबाद हैं।

सुरक्षा एजेन्सियां यदि इनके विरुद्ध एक बड़ी मुहिम चलाएं तो निश्चित रूप से आतंकवाद के अतिरिक्त बड़े से बड़ा जुर्म, नशीली दवाओं तथा अन्य संवेदनशील नशीली वस्तुओं के क्रय विक्रय तथा सप्लाई व खपत का भी केंद्र इन्हीं स्टेशन पर पनपता मिलेगा। बड़े दु:ख का विषय तो यह है कि कहीं-कहीं तो पीला वस्त्र पहने इन भिखारी अथवा साधु संत रूपी अपराधियों का अपराध तो बांकायदा पुलिस संरक्षण में पनपता हुआ भी देखा जा सकता है। यात्रियों के सामानों की लूट में भी इस नेटवर्क का अहम योगदान रहता है।

आम लोगों की भावनाओं, उनकी सहानुभूति तथा उनके भोलेपन का फ़ायदा उठाने वाले यह भगौड़े, अपराधी तथा निकृष्ट मानसिकता रखने वाले लोग किसी न किसी असाधारण कारणों से अपने घरों को छोड़कर रेलवे स्टेशन जैसे सार्वजनिक जगहों पर स्वयं तो पनाह लेते ही हैं साथ-साथ मात्र पैसे की लालच में यह किसी भी देशद्रोही गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं।

भारत में कई स्थानों पर रेलवे स्टेशन तथा रेलगाड़ियों में हो चुके धमाकों में इन साधु अथवा भिखारी रूपी अपराधियों का कभी कोई हाथ नहीं रहा अथवा इन हादसों में काम आने वाले विस्फोटकों को लाने ले जाने अथवा इन्हें विस्फोट स्थल पर स्थापित करने में इन लोगों का कभी कोई हाथ नहीं रहा हो आंखिर इस बात की क्या गारण्टी दी जा सकती है। समाचार है कि ऐसे ही आतंकी संगठनों द्वारा भारतीय रेल को पुन: निशाना बनाने की चेतावनी दी गई है।

अत: अवैध बँगलादेशी घुसपैठियों अथवा पाकिस्तानी घुसपैठियों के विरुद्ध क़ानूनी कार्रवाई तो अवश्य की जानी चाहिए परन्तु दो करोड़ से भी अधिक की संख्या में पूरे देश में बेरोक टोक दर-बदर भटकने वाले इन साधु वेशधारियों तथा बहुरूपियों के विरुद्ध भी एक बड़ी मुहिम ठीक उसी प्रकार अथवा उससे भी अधिक गति से छेड़े जाने की ज़रूरत है जैसी कि इन दिनों दक्षिण भारत के कुछ क्षेत्रों में इनके विरुद्ध छेड़ी गई है। हमें इस संभावना को नज़र अंदाज़ नहीं करना चाहिए कि भिखारियों व बाबाओं के रूप में कहीं रेलवे स्टेशन जैसे अन्य सार्वजनिक स्थलों पर तो आतंकवाद पनाह नहीं पा रहा है।


निर्मल रानी
163011, महावीर नगर,
अम्बाला शहर,हरियाणा

कोई टिप्पणी नहीं: