6/10/2008

पं.माधवराव सप्रे की की १३८ वीं जयंती पर राष्ट्रीय आयोजन

रायपुर । पंडित माधवराव सप्रे साहित्य एवं शोध केंद्र रायपुर द्वारा, आगामी 18 जून को पं. माधवराव संप्रे जयती समारोह का आयोजन महाराष्ट्र मंडल, रायपुर में किया जा रहा है । इस अवसर पर एक संगोष्ठी में छत्तीसगढ़ के अलावा बाहर से चुने हुए विद्वान और आलोचक अपना शोध आलेख प्रस्तुत करेंगे ।

प्रातः 11 बजे से आयोजित इस राष्ट्रीय समारोह में पं. माधवराव सप्रेजी द्वारा पत्रकारिता, साहित्य, भाषा, संस्कृति, स्वदेशी विचार तथा अनुवाद के क्षेत्र में दिये गये बहुमूल्य योगदान पर विमर्श किया जायेगा । साथ ही छत्तीसगढ़ के विकास पर भी चर्चा होगी ।

उल्लेखनीय है कि पं. माधवराव सप्रे ने सन् 1900 में ही छत्तीसगढ़ की कल्पना कर ली थी और उसी समय से प्रकाशित छत्तीसगढ़ मित्र में इसके प्रमाण मिलते हैं । छत्तीसगढ़ मित्र के माध्यम से छत्तीसगढ़ समूचे भारत के कोन-कोने तक पहुँचा था । हिंदी की पहली कहानी और लघुकथा भी ‘एक टोकरी भर मिट्टी’ सप्रेजी का हिंदी भाषा और साहित्य के लिए अतुलनीय योगदान है । इसी प्रकार हिंदी समालोचना को भी उन्होंने आधार दिया है । स्वदेशी, राष्ट्रीयता, जीवन-मूल्य, नैतिकता आदि विविध विषयों से संबंधित उनके निबंध आज भी हिंदी साहित्य एवं समाज के लिए मील के पत्थर हैं । इस सब बिंदुओं पर विद्वान वक्तागण सर्वश्री विश्वरंजन, कनक तिवारी, रमेश नैयर, बच्चू जाँजगिरी, बबन प्रसाद मिश्र, सच्चिदानंद जोशी, डॉ. चित्तरंजन कर, डॉ. राम कुमार बेहार, गिरीश पंकज, नंदकिशोर तिवारी, डॉ. बलदेव, डॉ. बिहारी लाल साहू, रवि श्रीवास्तव, बसंत देशमुख, मुकुंद कौशल, त्रिभुवन पांडेय, संजय द्विवेदी, बसंत तिवारी, सुभद्रा राठौर के साथ-साथ भोपाल से धनंजय वर्मा, बैतुल से प्रो. मंगरुलकर, जबलपुर के टी.एन. शुक्ला आदि महत्वपूर्ण रचनाकार और आलोचक शामिल होंगे ।

समारोह का उद्घाटन संस्कृति मंत्री, छत्तीसगढ़ श्री बृजमोहन अग्रवाल करेंगे । इस अवसर पर बेवरेज कार्पोरेशन के अध्यक्ष श्री सच्चिदानंद उपासने के संयोजकत्व में आयोजन समिति का गठन किया गया है जिसमें महाराष्ट्र मंडल के अध्यक्ष श्री प्रभाकर हिशीकर, सचिव, आशीष पंडित, सप्रे शोध केंद्र के अध्यक्ष डॉ. अशोक सप्रे, सचिव, डॉ. सुधीर शर्मा, साहित्यकार डॉ. जे.आर. सोनी, जयप्रकाश मानस, राम पटवा, राजेन्द्र सोनी, एच.एस.ठाकुर, जयप्रकाश शर्मा, डॉ.ऋषिराज पांडेय, डॉ. कुंज बिहारी शर्मा आदि शामिल किये गये हैं ।

यह आयोजन संस्कृति विभाग, छत्तीसगढ़ शासन के सहयोग से किया जा रहा है । संगोष्ठी में शोध आलेख प्रस्तुत करने के लिए सचिव, डॉ. सुधीर शर्मा(वैभव प्रकाशन, पुरानी बस्तीरायपुर, मो.94253-58748) से संपर्क किया जा सकता है ।

कोई टिप्पणी नहीं: